कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता How to get success in blogging.


कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता.

 How to get success in blogging.

How to get sucess in bloging

Sucess.




हेलो frends आज मैं आपके साथ कुछ इंर्पोटेंट टिप्स importent tops शेयर करूंगा इससे हम यही जानेंगे कि एक नए ब्लॉगर के लिए एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना और ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल कैसे हो सकते हैं।


कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता.

 How to get success in blogging.



आज के समय समय में इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है हर आदमी इंटरनेट का उपयोग करता है । ओर कुछ ना कुछ गूगल पर सर्च करता रहता है ।

पिछले दो या तीन साल की बात की जाए तो भारत में ब्लॉगिंग का एक क्रेज शुरू हो गया आज हर आदमी अपना ब्लॉग बनाकर अपना अनुभव शेयर करता रहता है।


मै आपको बताना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग में करियर बनाना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है बहुत से ब्लॉगर ऐसे है जिनका ब्लॉगिंग एक पेशा बन चुका है।

 और वह बहुत ज्यादा पैसे भी कमा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर बहुत सारे ब्लॉगर कुछ समय काम करने के बाद उस पर काम करना छोड़ देते है । ऐसा इसलिए होता है कि उनका मकसद तुरन्त पैसा कमाना होता है जो कि ब्लॉगिंग में। संभव नहीं है।

अगर आप ब्लॉगिंग करते है या ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ये बात अपने दिमाग से बिल्कुल निकाल देनी चाहिए कि मै बहुत जल्द करोड़पति बन जाऊंगा ।भारत में ये ही एक मुख्य कारण है जिससे 90प्रतिशत ब्लॉगर सफल नहीं हो पाते।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं एक नई bllgger के लिए एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता.

 How to get success in blogging.


जानिए कुछ आसान तरीके.

How to get sucess in bloging

Bloging.



1. ब्लॉगिंग क्या है. What is bloging.



दोस्तो आज दुनिया में bloging एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है bloging का मतलब होता है आप किसी प्लेटफार्म पर लिखना कुछ जानकारी शेयर करना और उसे लोगों तक पहुंचाना।

अगर इंटरनेट लैंग्वेज में जानना चाहें तो ब्लॉगिंग का मतलब होता है वेबसाइट या वेब web जिसे आप create क्रिएट कर सकते हैं और अपना अनुभव लिख सकते हैं।
इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जो आप यूज कर सकते हैं।

आप अपनी लिखी गई जानकारी द्वारा लोगों तक शेयर कर सकते हैं अगर आप एक अच्छा लिखते हैं आप बहुत अच्छा कॉन्टेंट लिखते हैं और पब्लिश करते हैं तो आप bloging से पैसा भी कमा सकते हैं।
अगर साफ शब्दों में बात की जाए तो गूगल में किए गए सर्च मे जो रिजल्ट दिखाता है वही ब्लॉगिंग है


2. अपना टॉपिक निर्धारित करें.

  Set your topic



सबसे पहले तो मै आपको बताना चाहूंगा की आप अपना एक टॉपिक निर्धारित करे ऐसा कोनसा टॉपिक है जिसके बारे में आपको बहुत ज्यादा नॉलेज हैं।
ये सोचे की मै इस टॉपिक पर कितना लिख सकता हूं ।
क्या में इस बारे में नई जानकारी शेयर कर सकता हूं
क्या मै अपने ब्लॉग के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगो आकर्षित कर सकता हूं ।

आप अपना टॉपिक निर्धारित करके केवल उसी पर काम करे ।अलग अलग टॉपिक पर लिखर उसका गुड गोबर ना करे
इसमें कुछ नुकसान हो सकते हैं

 जैसे कि.

अगर हम अलग अलग टॉपिक पर लिखते है तो हम उसमे ज्यादा जानकारी शेयर नहीं कर सकते एक दो आर्टिकल के बाद हमारे पास लिखने को कुछ बचता नहीं ।

एक बार जो विजिटर हमरे ब्लॉग पर आता है तो भ्रमित हो जाता। है दुबारा वह उस ब्लॉग पर आना नहीं चाहता।
क्योंकि उसको जानकारी नहीं मिलती जो वह प्रप्त करना चाहता है।

कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता.

 How to get success in blogging.



3. खुद का कांटेक्ट लिखें.

 Write your own contact.


How to get sucess in bloging

Keywords.



दोस्तों एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है अगर आप ब्लॉगर में लिखते हैं तो अपना खुद का टॉपिक लिखें किसी दूसरे का आर्टिकल को गोपी ना करें क्योंकि कॉपीराइट आर्टिकल कभी गूगल में रैंक नहीं कर पाते। गूगल द्वारा ऐसे आर्टिकल को या ऐसी वेबसाइट्स को जो कॉपीराइट मैट्रियल का उपयोग करती है उनको नजरअंदाज किया जाता है और उन्हें सर्च रिजल्ट से बाहर रखा जाता है।

अगर आप वेबसाइट सर्च रिजल्ट से बाहर रहेगा तो आपको काफी नुकसान हो सकता है आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं पा सकते उसने कमाई पर भी असर पड़ सकता है क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर कोई ट्रैफिक ही नहीं आएगा तो आप पैसा भी नहीं कमा सकते इसलिए किसी दूसरे ब्लॉक का कंटेंट कॉपी ना करें जितना भी लिखें अपनी खुद से लिखें और एक यूनिक आर्टिकल लिखने की कोशिश करें।


4. रेगुलर पोस्ट करें.

 .Regularly post.


ब्लॉगिंग की दुनिया में ज्यादातर ब्लॉगर यही गलती करते हैं कि उन्हें उन्हें लगता है कि थोड़ा बहुत लिख कर हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन यह सही नहीं है अगर आपको लोगों की दुनिया में सफल होना है तो आपको daily डेली अपडेट रहना पड़ेगा.

अगर आप daily पोस्ट करते हैं तो गूगल आपकी वेबसाइट को पहचानने में आसानी होगा और वह आपके ब्लॉग को रैंक भी करवाएगा। जिससे आप अच्छा खासा ट्रैफिक पाकर पैसा कमा सकते हैं।

 इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर daily पोस्ट करें अगर आप रोजाना पोस्ट नहीं कर सकते तो 2 दिन में कम से कम एक पोस्ट जरूर करें यह आपके लिए बहुत जरूरी है.


5. राइटिंग स्किल पर दें ध्यान.

Writting skills.



जी हां यह बहुत जरूरी है कि आप किस तरह से लिखते है. अपनी ब्लॉग पोस्ट में grammer ग्रामर और व्याकरण संबंधित गलतियां कम से कम करें क्योंकि यह visiter विजिटर्स को डिस्टर्ब करते हैं और विजिटर दोबारा उस ब्लाक को पढ़ना नहीं चाहता.

सरल एवं समझने लायक शब्दों का उपयोग करें ज्यादा हार्ड शब्दों का उपयोग न करें जिससे विजिटर को समझने में दिक्कत हो.

अगर आप सरल भाषा में लिखते हैं तो reders रीडर्स ज्यादा से ज्यादा समय आपके पोस्ट पर आएगा इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ेगा और सर्च इंजन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा इसलिए सरल एवं नॉर्मल भाषा का प्रयोग करें।


 ब्लॉगिंग को दें समय.

time on blog.


बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो अपने ब्लॉग में समय नहीं दे पाते वह केवल टाइमपास के लिए ही ब्लॉगिंग करते हैं या महीने में एक या दो पोस्ट ही लिखते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा करना बिल्कुल बंद कर दें आप अपने ब्लॉग में कम से कम 3 से 4 घंटे रोजाना बिताए.

दोस्तों ब्लॉगिंग का मतलब केवल पोस्ट लिखना ही नहीं है आपको ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए उसने बहुत कुछ करने की जरूरत है आपको सर्च इंजन में रैंक करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.

Example.


 Blog को प्रमोट करना

आईडिया लेना

कमेंट शेयर करना सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना

अपने ब्लॉग से रिलेटेड जानकारी शेयर करते रहना.

कीवार्ड रिसर्च करना

इसलिए आपको अपने ब्लॉगिंग में टाइम देने की जरूरत है।



ट्रेंड टॉपिक पर लिखे आर्टिकल.

 trend topic.



आपको ट्रेंड टॉपिक खोजना होगा ओर उसी keyward पर आर्टिकल लिखना होगा ब्लॉगिंग में सारा खेल कीबोर्ड का होता है.
 अगर आपकी keyward पर काम नहीं करते तो आपका रैंक होने का चांस कम होता है इसलिए आपको trend topic खोजने होंगे और इन्हीं को कीवर्ड बनाकर अपना आर्टिकल लिखना होगा.

Trend topic के लिए आपको गूगल पर बहुत सारे टूल tool मिल जाएंगे जिसका आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं की और कीवर्ड सर्च कर सकते हैं.



हमेशा नया सीखने की कोशिश.

 always try to learn new.



बहुत जरूरी है कि ब्लॉगिंग में आप हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करें. इसके लिए आप इंटरनेट न्यूज़पेपर बुक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं हमेशा नई नई जानकारी खोज कर रखें जिससे आपको पोस्ट लिखने में कोई दिक्कत न हो अगर आपको कुछ नई जानकारी नहीं होगी तो आपको पोस्ट लिखने में दिक्कत हो सकती है

आप दो या तीन पोस्ट के बाद आपके पास लिखने को शायद कुछ बचा ना हो असली हमेशा कुछ नया सीखते रहना चाहिए और जो भी नया अपडेट हो जो भी नई जानकारी हो वह सबसे पहले अपने ब्लॉग में पब्लिश करने की कोशिश करें।
आप रोजाना कम से कम अपने टॉपिक से संबंधित 10 से 15 blog जरूर पढ़ें जिससे आपको आईडिया मिलता रहता है.



पैसो के पीछे भागना बंद करें. 

Stoping behind money.


कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता. 

 How to get success in blogging.



जी हां दोस्तों आज ब्लॉगिंग में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो शुरू टू किए जाते ले लेकिन वह सफल नहीं हो पाते इसका मुख्य कारण यही है कि वह ब्लॉग शुरू करने से पहले पैसो के पीछे भागते हैं उन्हें लगता है कि बहुत जल्द हम बहुत सारा पैसा कमा लेंगे
लेकिन ऐसा संभव नहीं है ब्लॉगिंग में पैसा कमाने के लिए आपको बहुत ही हार्ड वर्क और समय देने की जरूरत है इसलिए ब्लॉक शुरू करते ही पैसों के बारे में सोचना बंद करें क्योंकि अगर आपका ध्यान कमाई की तरफ रहेगा तो आप अपने ब्लॉग पर काम नहीं कर पाएंगे या फिर आप जल्दी ही अपने ब्लॉग को छोड़ देंगे

दूसरों के पीछे भागना बंद करें. 

 Stoprunning behind others. 


How to get sucess in bloging
Bloging



अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं या ब्लॉगिंग में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो दूसरों के पीछे भागना बिल्कुल बंद कर दें। आप अपना टारगेट खुद सेलेक्ट करें किसी को देखकर या भीड़ का हिस्सा ना बने.

कि हर आदमी में कुछ खास होता है हर आदमी के पास एक अलग नॉलेज होता है एक अलग स्किल होती है और आपको वहीं इसकी यहां यूज करनी है और दुनिया से अलग दिखने की कोशिश करनी है।

 लोगो को  देखकर ना लिखें अगर आपको लगे कि सामने वाला लिख रहा है तो मैं भी वही लिखता हूं ऐसा करना सही नहीं होगा क्योंकि आप में कुछ एक अलग टैलेंट है और वह आपका वही टैलेंट अपनी ब्लॉग में दिखाएं जिससे आप ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पा सकें।



रीडर्स के साथ फ्रेंडली व्यवहार.

 freindly with regards.


कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता.

 How to get success in blogging.


आप अपने रीडर्स के साथ हमेशा फ्रेंडली व्यवहार रखें उनके साथ बातचीत करे उनके सवाल जानने की कोशिश करे
क्योंकि ऐसा करने से रीडर्स को आप अपने विश्वास में के सकते है.
ऐसा करने से आपको लिखने के नए नए आआईडिया भी मिलते है ओर रीडर्स भी आपके ब्लॉग पर आना चाहता है

सारांश short. 

तो यह तो हमारे कुछ आसान टिप्स जो एक नए ब्लॉगर को अपनाना चाहिए अगर आप लोगों की दुनिया में नहीं है तो हमारे बताएंगे तो जरूर फॉलो करें हमें उम्मीद तो हमारे बताए गए टिप्स आपको सहायता मिली होगी

अगर आपको हमारी बताया गए tolic

कैसे पा सकतें है ब्लॉगिंग में सफलता.

 How to get success in blogging.


पर कुछ सुझाव देने है तो हमे comment करके जरूर बताएं।
अगर जानकारी अच्छी लगी तो शोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।


ये आर्टिकल जरूर पढ़े इसमें आपकी बहुत मदद होने वाली है।


Important tips for new blogger


What is bloging


Top SEO Rankin fector 2020 


Keyward research for better SEO 


Increase your Site Speed 


Google search console complete guide.






Post a Comment

How did you like this article. Be sure to comment Your comment makes us excited to innovate. If you have any question about blogging, then comment.We will reply to your comment immediately. And all your questions will be resolved. If you want, you can feel free to contact us.

Previous Post Next Post