Makar sankranti 2020 special food and sweets special sweets kase banae hindi

मकर संक्रांति 2020: मकर संक्रांति मनाने के लिए   पारंपरिक घरेलू खाद्य पदार्थ और मिठाईयां


Makar sankranti special sweets and food

   Happy Makar sankarnti2020

  Makar sankranti मकर संक्रान्ति गुलाबी, पीले और लाल रंग के जीवंत रंग में पतंगों के साथ आकाश को सजाने का समय है। 


Makar sankranti मकर संक्रान्ति  सर्दियों के दिनों की हड्डियों को ठंडा करने के लिए अलविदा बोली और आने वाले दिनों में गर्म दिनों का स्वागत करने का समय है।


 हां, आपने अनुमान लगाया, यह देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है - मकर संक्रांति Makar sankranti

  इस वर्ष, Makar sankranti मकर संक्रांति 14 जनवरी को पड़ती है, देश के किसी हिस्से में यह 15 जनवरी 2020 को मनाया जाएगा। ज्योतिषीय रूप से, मकर संक्रांति मकर राशि में सूर्य के संक्रमण (जिसे संस्कृत में मकर भी कहा जाता है) मनाता है, जो लंबे दिनों के आगमन का प्रतीक है।

 फसलों के लिए पर्याप्त धूप।  भारत जैसे कृषि प्रधान देश के लिए फसल उत्सव बहुत महत्वपूर्ण है।  यही कारण है कि मकर संक्रांति देश भर में मनाई जाती है, जिसमें कई स्थानीय और क्षेत्र विशेष की परंपराएं शामिल हैं।  सभी भारतीय त्योहारों की तरह, मकर संक्रांति त्योहारों में भी भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है।  चिक्की और गजक जैसे घी से बनी मिठाइयों से लेकर खिचड़ी जैसे टूथसम के सेवइयों तक, मकर संक्रांति के पर्वों की एकांत श्रेणी एक खाने के सपने के सच होने जैसा है।

Makar sankranti मकर संक्रांति 2020: संक्रांति पर ज्यादातर भारतीय घरों में खिचड़ी तैयार की जाती है






 भारत आज 14 जनवरी को  Makar sankranti मकर संक्रांति मना रहा है।  फसल उत्सव देश के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और इस समय के आसपास उत्सव वाइब को याद करना मुश्किल है।  स्वादिष्ट भोजन, लोक कथाएँ, गीत और नृत्य अनुष्ठान;  ये सभी चीजें इस त्योहार से अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं।  जब भोजन की बात आती है, तो मकर संक्रांति के शुभ दिन पर बहुत सारी मीठी और नमकीन चीजें बनाई जाती हैं।  ऐसी ही एक ख़ुशी जो संक्रांत पर भारतीय घरों में तैयार की जाती है, वह खिचड़ी है।  उड़द की दाल, चावल और भारतीय मसालों और सर्दियों की सब्जियों के एक मेल का उपयोग करके निर्मित, संक्रांति विशेष खिचड़ी न केवल स्वाद कलियों के लिए स्वादिष्ट है, बल्कि काफी पोषण भी है।

मकर संक्रांति 2020: मकर संक्रांति Makar sankranti मनाने के लिए कुछ पारंपरिक मिठाईयां


 मकर संक्रांति Makar sankranti पर बहुत सारी मीठी और नमकीन व्यंजन तैयार की जाती हैं

 चूंकि इस समय के दौरान आकाशीय संक्रमण लंबे और गर्म दिनों में होता है, इसलिए तापमान के स्तर में बदलाव होता है।  मौसम के इस बदलाव से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं।  इसलिए, एक ही समय में अच्छी तरह से संतुलित, पौष्टिक और हल्का आहार लेना अनिवार्य है।  खिचड़ी एक शाकाहारी खुशी होती है, जो न केवल पेट पर हल्की होती है, बल्कि विभिन्न सर्दियों की सब्जियों की उपस्थिति इसकी पौष्टिकता को भी बढ़ाती है, इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

 यह पौष्टिक आनंद आसानी से पच जाता है और बे में अपच के मुद्दों को रखने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें काली मिर्च मसाला होता है, जो अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है।  इस व्यंजन की सामग्री हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है और शरीर को भीतर से गर्म भी रखती है - जो कि मिर्च के दिनों में काफी महत्वपूर्ण है।



 मकर संक्रांति 2020
की  हार्दिक शुभकामनाएँ!
Happy Makar sankranti 2020


मकर सक्रांति Makar sankranti के शुभ अवसर पर अपने घर पर बनाएं कुछ खास मिठाइयां और इस पर्व को बनाएं और आनंददायक

 1. लड्डू








 तिल के लड्डू एक संक्रांति प्रधान है।  तिल के बीज और गुड़ को गर्म करने के साथ बनाया गया ये काटने के आकार का लड्डू आत्मा का इलाज है।  तिल और गुड़ दोनों ही संक्रांति समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।  इतना कि महाराष्ट्रीयन अक्सर एक-दूसरे को यह कहते हुए अभिवादन करते हैं, 'तिल-गुल घिया, आन गोड़-गोड़ बोला', (अनुवाद: तिल और गुड़ खाएं और अच्छी तरह से बोलें), जबकि एक दूसरे को तिल लड्डू खिलाएं।


 2. पूरन पोली


 एक और महाराष्ट्रीयन विनम्रता जो Makar sankranti मकर संक्रांति को हमारे सबसे पसंदीदा त्योहारों में से एक बनाती है, वह है पूरन पोली, जो मीठे और खस्ता रूप से मूंग आधारित भरने के साथ भरवां एक मीठा समोच्च है।  प्रसिद्ध नाश्ता पकवान भी दिवाली और नरका चतुर्दशी समारोह के दौरान तैयार किया जाता है।

 3. मकर चौला


 मकर चौला ताजा कटे हुए चावल, गुड़, दूध, छेना, केला, और गन्ने का स्वादिष्ट मिश्रण है।  यह संक्रांति के दौरान लगभग हर ओडिया घराने में तैयार किया जाता है।  एक बार जब यह मिश्रण भगवान को चढ़ाया जाता है, तब इसे सभी को वितरित किया जाता है


 4. खिचड़ी


 मूंग की फलियों को चावल के साथ पकाया जाता है और देहाती मसालों का एक पूल, खिचड़ी भारतीयों के लिए सिर्फ एक आरामदायक भोजन है।  बिहार में लोग स्वादिष्ट खिचड़ी बनाते हैं और संक्रांति पर घी की एक उदार गुड़िया के साथ इसका आनंद लेते हैं।  यह अक्सर पौष्टिक भोजन के लिए तली हुई सब्जियों और चटनी के साथ मिलाया जाता है।

 बिहार में लोग स्वादिष्ट खिचड़ी बनाते हैं और संक्रांति पर घी की एक उदार गुड़िया के साथ इसका आनंद लेते हैं

 5. पयेश


 बंगालियों और उनके प्रेम प्रसंग का पेरेश से कोई परिचय नहीं है।  पेरेश एक गाढ़ा चावल है और सुगंधित मसालों के साथ दूध का हलवा है।  इसे खीर का करीबी चचेरा भाई भी कहा जा सकता है।  पौष संक्रांति पे विशेष अतिरिक्त है, क्योंकि यह अक्सर खजूर गुड़ या खजूर गुड़ के साथ मीठा होता है, जो केवल सर्दियों के महीनों के दौरान उपलब्ध होता है।

 6. पिन्नी

 घी, गेहूं का आटा, गुड़ और बादाम के पिंड, पिन्नी पंजाब का एक भिन्डी सर्दियों का इलाज है, जिसे लोहड़ी और संक्रांति समारोह के दौरान व्यापक रूप से तैयार किया जाता है।  यह काटने के आकार की मिठास घी और नट्स के साथ इतनी घनी होती है कि यह पारंपरिक रूप से विभिन्न सर्दियों से संबंधित बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी जानी जाती है।

 हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं
धन्यवाद

  आप सभी को मकर संक्रांति 2020 की हार्दिक शुभकामनाएँ!

Post a Comment

How did you like this article. Be sure to comment Your comment makes us excited to innovate. If you have any question about blogging, then comment.We will reply to your comment immediately. And all your questions will be resolved. If you want, you can feel free to contact us.

Previous Post Next Post